West Bengal Bina Mulya Samajik Suraksha Yojana

Bina Mulya Samajik Suraksha Yojana

West Bengal Bina Mulya Samajik Suraksha Yojana 2021 Online Registration 


WB Bina Mulya Samajik Suraksha Yojana को ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म bmssy.wblabour.gov.in पर आमंत्रित करता है, बिना किसी प्रीमियम राशि के सामाजिक सुरक्षा प्राप्त करने के लिए आवेदन करता है, BM-SSY लाभार्थियों की सूची में अपना विवरण खोजता है, 7.5 करोड़ लोगों को मुफ्त सामाजिक लाभान्वित किया जाता है सुरक्षा योजना, पूर्ण विवरण यहाँ देखें

State Government of West Bengal Bina Mulya Samajik Suraksha Yojana 2021 को ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म bmssy.wblabour.gov.in पर आमंत्रित कर रही है।

west bengal राज्य में लगभग 7.5 करोड़ लोग सामाजिक सुरक्षा योजनाओं जैसे राज्य भविष्य निधि योजना, लाभार्थी योजनाओं के निर्माण और अन्य निर्माण श्रमिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजनाओं और परिवहन श्रमिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे।

इस लेख में, हम आपको ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में बताएंगे, उपयोगकर्ता लॉगिन करें, लाभार्थियों की बीएम-एसएसवाई(bmssy) सूची में अपना नाम कैसे खोजें।

WB Bina Mulya Samajik Suraksha Yojana (BM-SSY) 2021


अधिकांश श्रम कानूनों के दायरे से बाहर होने के कारण, असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों, जिनमें राज्य की लगभग 93% आबादी शामिल है, पारंपरिक रूप से समाज के सबसे कमजोर वर्गों में से एक रहा है।

उनकी दुर्दशा को दूर करने के लिए, राज्य सरकार ने समय-समय पर कई सामाजिक सुरक्षा योजनाएं शुरू की हैं जैसे भविष्य निधि की राज्य सहायता योजना, भवन और अन्य निर्माण श्रमिकों के लिए कल्याणकारी योजनाएँ, और परिवहन श्रमिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजनाएँ।

हालाँकि, योजनाओं के लाभों में गैर-एकरूपता रही है, जिसके परिणामस्वरूप काम करने वालों में व्यवसाय आधारित असमानताएँ हैं।

इस तरह की विसंगतियों को कम करने के लिए, विभिन्न योजनाओं को एकीकृत करने और सभी असंगठित कामगारों को एक समान लाभ प्रदान करने के उद्देश्य से एक परियोजना शुरू की गई थी ताकि उन्हें जीवन की हर कठिनाई का सामना करने में मदद मिल सके।

इस प्रकार, जन्म हुआ – SAMAJIK SURAKSHA YOJANA (SSY) – 2017, देश में अपनी तरह का पहला- असंगठित उद्योगों (46) और स्व-नियोजित व्यवसायों (15) द्वारा अनुमोदित की गई सूची के अनुसार हर पात्र असंगठित श्रमिक को कवर करने के लिए।

श्रम विभाग, पश्चिम बंगाल सरकार समय-समय पर निर्माण और परिवहन श्रमिकों के साथ।

आगे नामांकित लाभार्थियों की सहायता के लिए, राज्य सरकार ने भविष्य निधि के लिए सदस्यता भुगतान के लिए 25 / – रुपये का लाभार्थी अंशदान माफ करने का फैसला किया है और 1 अप्रैल 2020 से लाभार्थियों की ओर से स्वयं राशि का योगदान करने का निर्णय लिया है।

योजना का नाम बदलकर बीना मुल्या समाज सुरक्षा योजना (बीएम-एसएसवाई) रखा गया, जहां कोई भी नामांकित लाभार्थी एक भी रुपये खर्च किए बिना सभी उपलब्ध लाभों का लाभ उठा सकता है।

Bina Mulya Samajik Suraksha Yojana Online Registration


यहां WB Bina Mulya Samajik Suraksha Yojana ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म 2021 भरने की पूरी प्रक्रिया है: –


STEP 1:

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://bmssy.wblabour.gov.in/ पर जाएं।

STEP 2:

होमपेज पर, नीचे दिए गए चित्र में दिखाए अनुसार “New Registration” Tab पर क्लिक करें: –

Bina Mulya Samajik Suraksha Yojana Online Registration


STEP 3:

WB Bina Mulya Samajik Suraksha Yojana खोलने के लिए सीधा लिंक आवेदन फॉर्म – https://bmssy.wblabour.gov.in/beneficiaryregistration


STEP 4:

WB Bina Mulya Samajik Suraksha Yojana ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म 2021 नीचे दिए गए अनुसार दिखाई देगा: –

Bina Mulya Samajik Suraksha Yojana Online Registration

STEP 5:

यहां आवेदक श्रमिक प्रकार, नाम, जन्म तिथि, ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर, पहचान प्रमाण, जाति, राशन कार्ड नंबर, धर्म, लिंग, वैवाहिक स्थिति, पिता का नाम, माता का नाम, मासिक की श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं पारिवारिक आय। इसके अलावा, राज्य का नाम, जिला का नाम, उप-मंडल, ब्लॉक / नगर पालिका / निगम, जीपी / वार्ड, पिन कोड, डाकघर, पुलिस स्टेशन, घर का नंबर दर्ज करना है

STEP 6:

अंत में, आवेदक WB Bina Mulya Samajik Suraksha Yojana ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए “Register” बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

How to Make User Login in BM-SSY Scheme


WB Bina Mulya Samajik Suraksha Yojana 2021 योजना में उपयोगकर्ता लॉगिन करने की पूरी प्रक्रिया इस प्रकार है: –

STEP 1:

https://bmssy.wblabour.gov.in/ पर उसी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

STEP 2:

होमपेज पर, नीचे दिए गए चित्र में दिखाए अनुसार “User Login” टैब पर क्लिक करें: –

Bina Mulya Samajik Suraksha Yojana Online login


STEP3:

बीना मुल्या समाज सुरक्षा योजना लॉगिन पेज नीचे दिखाया गया है: –

WB Bina Mulya Samajik Suraksha Yojana login

STEP 4:

यहां आवेदक अपना उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड दर्ज कर सकते हैं और फिर Bina Mulya Samajik Suraksha Yojana लॉगिन पेज खोलने के लिए “Login” बटन पर क्लिक करें।

Search Your Details in WB Bina Mulya Samajik Suraksha Yojana List 2021


STEP 1:

https://bmssy.wblabour.gov.in/ पर उसी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

STEP 2:

फिर होमपेज पर, “Search” टैब पर क्लिक करें या सीधे https://bmssy.wblabour.gov.in/search पर क्लिक करें।

Bina Mulya Samajik Suraksha Yojana List 2021


STEP 3:

यहां आवेदक अपना पंजीकरण नंबर दर्ज कर सकते हैं और लाभार्थियों की WB Bina Mulya Samajik Suraksha Yojana सूची में अपना विवरण खोजने के लिए “Search” बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

No Premium Amount in WB Bina Mulya Samajik Suraksha Yojana


पश्चिम बंगाल WB Bina Mulya Samajik Suraksha Yojana2021 का लाभ उठाने के लिए गरीब लोगों को अपनी जेब से एक पैसा देना होगा। इससे पहले, लोगों को रुपये का भुगतान करने की आवश्यकता है।

25 Rupees प्रति माह जबकि सरकार रुपये का योगदान करने के लिए इस्तेमाल किया।

समाज सुरक्षा योजना 2017 में प्रत्येक लाभार्थी के लिए सरकार ने घोषणा की है कि अब सरकार को Rs. 30 प्रीमियम का भुगतान करने की कोई आवश्यकता नहीं है। बीएम-एसएसवाई योजना में पूरी लागत वहन करेगा।

Assistance to BM-SSY Scheme Beneficiaries


लाभार्थियों की मृत्यु के मामले में, परिवार के सदस्यों को रु 2 लाख यदि कोई विकलांग हो जाता है, तो प्रत्येक लाभार्थी को रु 1 लाख सीएम ने वित्त और श्रम विभाग से अनुरोध किया है।

असंगठित क्षेत्रों से संबंधित गरीब लोगों को प्रीमियम चुकाने में रु। 25 प्रति माह। सीएम ने श्रम विभाग से भूमिहीन मजदूरों को बीना मुल्या समाज सुरक्षा योजना के तहत लाने का भी आग्रह किया।

Check User Manual using the link – https://bmssy.wblabour.gov.in/downloads/User-Manual-BMSSY.pdf

WB Labour Dept. BMSSY Scheme Launch by CM Mamata Banerjee


पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने WB श्रम विभाग की BM-SSY Yojana शुरू की थी।

इस योजना की घोषणा करते हुए, वह भूमिहीन मजदूरों को WB Bina Mulya Samajik Suraksha Yojana (BM-SSY) के तहत लाभार्थियों के रूप में शामिल करने का आग्रह करती है।

अब तक, 1.18 करोड़ परिवार ऐसे हैं जो सामाजिक सुरक्षा योजना (SSY) के तहत नामांकित हैं।

यह संख्या जल्द ही 1.5 करोड़ हो जाएगी।

यदि प्रत्येक परिवार में 5 सदस्य हैं, तो लाभार्थियों की कुल संख्या 7.5 करोड़ हो जाएगी।

विभिन्न असंगठित क्षेत्रों से संबंधित सभी गरीब लोग 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर भविष्य निधि (पीएफ) और अन्य लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

WB Jai Johar, Bandhu Prakalpa, Hasir Alo & Chai Sundari Schemes


पश्चिम बंगाल के बजट 2021 में कई अन्य योजनाएं भी शुरू की गईं: –

  • Hasir Alo-(हसीर अलो) – इस योजना में, लगभग 35 लाख लोग अपने घर में मुफ्त बिजली का लाभ उठा पाएंगे, अगर खपत तिमाही आधार पर 75 यूनिट तक हो। मामले में, गरीब परिवार एक विद्युत दीपक और प्रशंसक का विवेकपूर्ण उपयोग करता है, तो खपत तिमाही आधार पर 75 इकाइयों से अधिक नहीं होगी। रु। हसीर अलो योजना के लिए 200 करोड़ रुपये पहले ही आवंटित किए जा चुके हैं।
  • Chaa Sundari (चा सुंदरी) – यह योजना चाय बागान श्रमिकों को आवास की सुविधा प्रदान करेगी।चहा सुंदरी योजना के लिए रु। 500 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।
  • Bandhu Prakalpa Scheme (बंधु प्रकल्प योजना) – एससी श्रेणी के लोग जो किसी भी एजेंसी से पेंशन प्राप्त नहीं कर रहे हैं उन्हें पेंशन के रूप में प्रति माह रु। 1,000। यह पेंशन 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर दी जाएगी।
  • Jai Johar Scheme (जय जोहार योजना) – ST श्रेणी के लोग जिन्हें किसी भी एजेंसी से कोई पेंशन नहीं मिलती है उन्हें अब पेंशन के रूप में प्रति माह रु 1,000। पेंशन राशि 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर दी जाएगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *