Shri Amarnath Yatra 2021 Registration Form

Amarnath Yatra -Jammu & Kashmir

Amarnath Yatra 2021 Registration Form

Step-By-Step Registration Procedure for Shri Amarnath Yatra 2021

बैंकों की नामित शाखाओं के माध्यम से श्री अमरनाथ यात्रा 2021 के पंजीकरण के लिए चरण-दर-चरण प्रक्रिया। श्री अमरनाथ यात्रा 2021 28 पर शुरू वें  जून के और अगस्त की 22 वीं पर निष्कर्ष निकालना।

  • यात्रा परमिट (YP) का पंजीकरण और मुद्दा पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर किया जाता है।
  • येट्रिस का पंजीकरण सभी बैंक शाखाओं से निर्धारित तिथि पर शुरू होता है।
  • वन यात्रा परमिट केवल एक यात्री के पंजीकरण के लिए मान्य है।
  • प्रत्येक पंजीकरण शाखा को यत्रियों को पंजीकृत करने के लिए एक निश्चित प्रति दिन / प्रति रूट कोटा आवंटित किया गया है। पंजीकरण शाखा सुनिश्चित करती है कि पंजीकृत यत्रियों की संख्या प्रति दिन / प्रति रूट कोटा आवंटित से अधिक न हो।
  • यात्रा के लिए 13 वर्ष से कम या 75 वर्ष से अधिक आयु की कोई भी महिला और छह सप्ताह से अधिक की गर्भावस्था वाली महिला का पंजीकरण नहीं किया जाएगा।
  • प्रत्येक यात्री को यात्रा के लिए यात्रा परमिट प्राप्त करने के लिए अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र (सीएचसी) के साथ आवेदन पत्र जमा करना होता है। 
  • पंजीकरण और अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र के लिए आवेदन पत्र का प्रारूप एसएएसबी द्वारा ऑनलाइन उपलब्ध कराया जाता है। 
  • Shri Amarnath Yatra के लिए अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र (सीएचसी) जारी करने के लिए अधिकृत संस्थानों / डॉक्टरों की  सूची  लगातार अपडेट की जाती है और ऑनलाइन उपलब्ध कराई जाती है।
  • आवेदन पत्र और सीएचसी पंजीकरण शाखा द्वारा आवेदक यात्री को नि: शुल्क उपलब्ध कराया जा सकता है।
  • यात्रा परमिट के लिए आवेदन करने के लिए, आवेदक-यत्री पंजीकरण अधिकारी को निम्नलिखित दस्तावेज प्रस्तुत करेंगे:
    • भरा हुआ-निर्धारित आवेदन पत्र; तथा
    • प्राधिकृत डॉक्टर / चिकित्सा संस्थान द्वारा निर्दिष्ट तिथि के बाद या उसके बाद जारी किया गया अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र (CHC)।
    • चार पासपोर्ट आकार के फोटो (यात्रा परमिट के लिए तीन और आवेदन पत्र के लिए एक)।
  • पंजीकरण अधिकारी निम्नलिखित की जाँच करता है:
      • क्या आवेदक-यत्री द्वारा आवेदन पत्र सही ढंग से भरा गया है और उस पर हस्ताक्षर किए गए हैं;
      • क्या सीएचसी अधिकृत डॉक्टर / चिकित्सा संस्थान द्वारा जारी किया गया है;
      • सीएचसी एक निर्दिष्ट तिथि पर या उसके बाद जारी किया गया है या नहीं।
  • पंजीकरण सरकारी जारी करेगा यात्रा असर अनुमति देता है  बालटाल  बालटाल मार्ग और के लिए  पहलगाम  पहलगाम रूट के लिए। प्रत्येक दिन और मार्ग के लिए, पंजीकरण अधिकारी पिछले वर्ष के लिए कलर कोडिंग के अनुसार यात्रा परमिट जारी करता है:

Also Read=PM Gramin Awas Yojana

DayColour of Yatra Permit for Pahalgam RouteColour of Yatra Permit for Baltal Route
MondayLavenderLemon Chiffon
TuesdayPink LaceBlue
WednesdayBeigeHoneydew
ThursdayPeachLavender
FridayLemon ChiffonPink Lace
SaturdayBlueBeige
SundayHoneydewPeach
  • वह विशिष्ट दिन, जिस दिन कोई तीर्थयात्री यात्रा करने के लिए पंजीकृत होता है (यानी, सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार) यात्रा परमिट पर मुद्रित किया जाता है। 
  • यात्रा परमिट पर मुद्रित दिन वह दिन होता है, जिस दिन यत्रि को बालटाल और चंदनवारी (पहलगाम) में प्रवेश नियंत्रण द्वार को पार करने की अनुमति दी जाएगी  ।
  • बैंक शाखा को यह सुनिश्चित करना होगा कि एक्सेस कंट्रोल गेट्स को पार करने के लिए जिस दिन यात्रा परमिट जारी किया जाता है, वह तारीख (यानी, सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार) यात्रा परमिट से पहले प्रिंट की जाती है। यत्रि को परमिट जारी करना।
  • यात्रा परमिट फॉर्म में, यात्रा वर्ष और यात्रा की तारीख पूर्व-मुद्रित होती है। इसलिए, जारीकर्ता बैंक शाखा को श्री अमरनाथ यात्रा की यात्रा वर्ष और तारीख पर मुहर लगाना / लिखना और तारीख और वर्ष को एक पारदर्शी टेप के साथ चिपकाना (पारदर्शी टेप चिपकाना) यात्रा की तारीख और वर्ष बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। छेड़छाड़ विरोधी)। हालाँकि, दिनांक, वर्ष और बैंक शाखा की मुहर केवल यात्रा परमिट जारी करने के समय ही की जाएगी। किसी भी मामले में, किसी भी यात्रा परमिट पर अग्रिम रूप से मुहर नहीं लगनी चाहिए। 
  • इस पहलू को सकारात्मक रूप से सुनिश्चित किया जाए।
  • यदि आवेदन पत्र और सीएचसी क्रम में हैं, तो पंजीकरण अधिकारी आवेदक को भुगतान के खिलाफ एक YP जारी करेगा (पिछले वर्ष इसकी राशि 50 / – रुपये थी) प्रति परमिट (पूर्वोक्त राशि में रु .5 / – का भुगतान एसएएसबी में किया गया था पैरा 15-17 में उल्लिखित चरणों का पालन करने पर खाता और शेष राशि बैंक द्वारा बरकरार रखी जाएगी)।
  • पंजीकरण अधिकारी पासपोर्ट आकार के फोटो चिपकाएगा और आवेदन पत्र और सीएचसी में उल्लिखित विवरण के अनुसार मौके पर यात्रा परमिट फॉर्म भरें। यात्रा की तिथि भी सही ढंग से भरी जानी चाहिए।
  • रजिस्टरिंग बैंक ई-मेल को दिन के दौरान जारी किए गए यात्रा परमिट के बारे में पूरी जानकारी देता है, विशेष रूप से ईमेल-आईडी: sasbjk2001@gmail.com पर पैरा 17 से एसएएसबी में सूचीबद्ध विवरणों सहित।
  • नोडल अधिकारी / नोडल बैंक शाखा दिन के दौरान जारी किए गए यात्रा परमिट (बैंक शाखा-वार और राज्यवार) की कुल संख्या को समेकित करेगा और एसएएसबी को उसी, तिथि-वार और मार्ग-वार की स्थिति से अवगत कराएगा, 8 बजे तक प्रतिदिन रात्रि। इस आवश्यकता को हर दिन असफल होने के बिना एसएएसबी के साथ अनुपालन करने और ई-मेल करने की आवश्यकता है।
  • एक बार पंजीकरण प्रक्रिया समाप्त हो जाने के बाद, पंजीकरण शाखा सीईओ, एसएएसबी, सभी आवेदन प्रपत्रों और सीएचसी को भेज देगी, जिसके खिलाफ वाईपीएस जारी किए गए हैं।
  • सभी अप्रयुक्त (रिक्त) यात्रा परमिट फॉर्म व्यक्तिगत शाखाओं द्वारा नोडल अधिकारी को पंजीकृत डाक द्वारा वापस कर दिए जाएंगे जब पंजीकरण प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी। नोडल अधिकारी हाथ से सीईओ, एसएएसबी के लिए एक ही आगे करेगा।
  • पंजीकरण शाखा सामान्य बैंकिंग घंटों के बाद यत्रियों को पंजीकृत कर सकती है।

आवेदक-यत्री को यात्रा परमिट जारी करने से पहले, पंजीकरण अधिकारी निम्नलिखित विवरण दर्ज करेगा:

  1. यात्रा परमिट जारी करने की तारीख।
  2. यात्रा परमिट की क्रम संख्या।
  3. आवेदक-यत्री का नाम, पता और टेलीफोन / मोबाइल नंबर।
  4. आवेदक-यत्री के अगले परिजनों का नाम, किसी भी आपात स्थिति में संपर्क करने के लिए।
  5. तीर्थ यात्रा का मार्ग।
  6. बालटाल / पहलगाम से यात्रा पर जाने की तिथि।

Following are the Guidelines for Group Registration for Shri Amarnath Yatra-2021:

  1. यदि याट्रिस 5 या अधिक सदस्यों के समूह में Shri Amarnath Yatra- 2021 करने का इरादा रखता है और निकटतम स्थित बैंक शाखाओं से यात्रा परमिट प्राप्त करने में असमर्थ है, क्योंकि रिक्तियों की आवंटित संख्या (पंजीकरण कोटा / स्लॉट समाप्त हो चुके हैं, तो समूह के व्यक्तिगत सदस्य एक साथ पंजीकृत डाक द्वारा मुख्य कार्यकारी अधिकारी, श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड, चैतन्य आश्रम, तालाब तिल्लो, जम्मू और के-विला सोहरावर्दी हाउस, शिव पोरा, श्रीनगरगार्ट में यात्रा के लिए सुरक्षित पंजीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं  ।
  2. समूह पंजीकरण   एसएएसबी द्वारा घोषित तारीख से शुरू होता है और निर्धारित तिथि पर समाप्त होता है।
  3. समूह पंजीकरण पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर किया जाएगा, तिथि वार और मार्ग वार रिक्तियों के अधीन (पंजीकरण कोटा / स्लॉट) किसी विशेष दिन / विशेष मार्ग के लिए उपलब्ध है, प्रति दिन प्रति समूह प्रति समूह अधिकतम 50 पंजीकरण के अधीन है। ।
  4. ‘ग्रुप रजिस्ट्रेशन फैसिलिटी’ के तहत यात्रा परमिट के लिए आवेदन करने के लिए, ग्रुप लीडर (समूह के एक तीर्थयात्री में से एक) को समूह के प्रत्येक सदस्य के संबंध में निम्नलिखित दस्तावेज भेजने होंगे, जो उस पते पर दिए गए पते पर पंजीकृत डाक से होगा। 1 से ऊपर:
    1. भरे हुए निर्धारित आवेदन पत्र।
    2. अधिकृत डॉक्टर / चिकित्सा संस्थानों द्वारा जारी की गई अनिवार्य अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र (CHCs) की मूल प्रतियां।
    1. प्रत्येक आवेदक के चार पासपोर्ट आकार के फोटो, जिनमें से एक तस्वीर के सामने की तरफ हस्ताक्षर किए जाने हैं।
    2. Last year Yatra Registration Fee @ Rs.150/- per Yatri.
    3. मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी के साथ ग्रुप लीडर का मेलिंग एड्रेस।
    4. नीचे दिए गए पैमाने के अनुसार पिछले वर्ष के लिए डाक शुल्क
No of persons in a GroupPostal charges last year
1 to 5Rs 50/-
6 to 10Rs 100/-
11 to15Rs 150/-
16 to 20Rs 200/-
21 to 25Rs 250/-
26 to 30 and so onRs 300/-
  1. एसएएसबी (यात्रा पंजीकरण शुल्क और डाक शुल्क) के लिए देय राशि मुख्य लेखा अधिकारी, श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड के पक्ष में बैंक ड्राफ्ट के आकार में भेजी जाएगी।
  2. यात्रा के लिए 13 वर्ष से कम आयु या 75 वर्ष से अधिक आयु के साथ-साथ छह सप्ताह से अधिक गर्भावस्था वाली कोई महिला पंजीकृत नहीं होगी।
  3. यदि किसी समूह के लिए पंजीकरण के लिए रिक्तियां (पंजीकरण कोटा / स्लॉट) उपलब्ध नहीं हैं, जिसके लिए समूह द्वारा पंजीकरण की मांग की गई है, तो ग्रुप लीडर से टेलीफोन पर संपर्क किया जाएगा और समूह पंजीकरण के लिए अगले उपलब्ध स्लॉट के बारे में सूचित किया जाएगा और यदि ऐसा नहीं है ग्रुप लीडर, एप्लीकेशन फॉर्म, अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र और पंजीकरण शुल्क के लिए स्वीकार्य, रजिस्टर्ड पोस्ट के माध्यम से ग्रुप लीडर को वापस कर दिया जाएगा। यदि ग्रुप लीडर कोटे के लिए पंजीकरण के लिए पंजीकरण कराने की सहमति देता है, जिसके लिए कोटा उपलब्ध है, तो उसे पंजीकृत डाक के माध्यम से भेजा जाएगा।
  4. यात्रा 2021 के लिए,  एसएएसबी द्वारा निर्धारित तिथि के बाद ही जारी किए गए सीएचसी  पंजीकरण प्रयोजनों के लिए मान्य होंगे।
  5. याट्रिस को केवल उस दिन और उसकी यात्रा पर जाने की अनुमति दी जाएगी जिसके लिए वह पंजीकृत है।
  6. मुख्य कार्यकारी अधिकारी, श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड, किसी भी डाक देरी के लिए जिम्मेदार नहीं होंगे।

Registration procedure for NRI/ ex-India Pilgrims –

Shri Amarnath जी श्राइन बोर्ड के पास एनआरआई / पूर्व-भारत तीर्थयात्रियों को श्री अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण करने में सक्षम बनाने के लिए तंत्र है। इस सुविधा को विशेष रूप से इस तथ्य के मद्देनजर स्थापित किया गया है कि विदेशों में बड़ी संख्या में श्रद्धालु इस वार्षिक यात्रा को करते हैं। एनआरआई / पूर्व-भारत तीर्थयात्रियों के पंजीकरण की प्रक्रिया निम्नलिखित है:

  • Shri Amarnath Yatra 2021 के लिए पंजीकरण करने के लिए, एक पूर्व-भारतीय तीर्थयात्री को एक नामित अधिकारी को निम्नलिखित दस्तावेजों की स्कैन की हुई प्रतियाँ भेजने की आवश्यकता होगी:
    1. भरे हुए निर्धारित आवेदन पत्र।
    2. अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाण पत्र।
    3. आवेदक की स्कैन की गई तस्वीर।
    4. 500 रुपये प्रति यत्रि (पंजाब नेशनल बैंक में जमा करने के लिए) का पंजीकरण।
  • अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र 2021 में घोषित तिथि के बाद संबंधित देश की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवाओं द्वारा जारी किया जाना चाहिए।
  • इच्छुक तीर्थयात्री के पास जम्मू या श्रीनगर स्थित पंजाब नेशनल बैंक की नामित शाखा से यात्रा परमिट लेने का विकल्प होगा। यह विकल्प तीर्थयात्री द्वारा उसके अग्रेषित ई-मेल में इंगित किया जाएगा।
  • पूर्व-भारत तीर्थयात्रियों का पंजीकरण पसंदीदा दिन और मार्ग के लिए पंजीकरण कोटा की उपलब्धता के अधीन होगा।
  • श्री राकेश कुमार शर्मा, सिक्योरिटी मैनेजर, पंजाब नेशनल बैंक, ई-मेल के माध्यम से तीर्थयात्री को सूचित करेगा कि क्या उसे यात्रा के लिए जम्मू / श्रीनगर में बैंक शाखा के स्थान और स्थान के लिए पंजीकृत किया गया है, जहां से यात्रा की आवश्यकता होगी यात्रा परमिट एकत्र करें।

Amarnath Yatra Bank Branches List

List of 445 bank branches for Amarnath Yatra 2021 –  PDF

Group Registration Guidelines

Shri Amarnath Yatra 2021 – Helpline

For all queries to Shri Amarnathji Shrine Board, you may kindly contact:

Reception cum Information Centre
Shri Amarnathji Shrine Board
Help Line Nos: 91-194-2501679 & +91-9469722210
Tele/ Fax : +91-0191-2503399
Email id : sasbjk2001@gmail.com

Shri Amarnathji Shrine Board
K-Villa Sohravardi House, Shivpora,
Srinagar – 190004 (Jammu & Kashmir) … Applicable from May to October

Phone No. : +91-194-2468250
Tele Fax : +91-194-2501679

Shri Amarnathji Shrine Board
Chaitanya Ashram, Talab Tillo,
Jammu – 180002 (Jammu & Kashmir) … Applicable from November to April

Phone Nos: +91-191-2555662
Tele/ Fax : +91-0191-2503399

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *